Saturday, April 20, 2024
Homeआरोग्यस्वीकार व्यसनमुक्ति केंद्र द्वारा महिला दिवस समारोह संपन्न

स्वीकार व्यसनमुक्ति केंद्र द्वारा महिला दिवस समारोह संपन्न

Women’s Day Celebration at Accept Addiction Center

चंद्रपूर :- मानसवर्धन विकास फाउंडेशन चंद्रपुर द्वारा संचालित स्वीकार्य नशामुक्ति उपचार व पुनर्वास केंद्र दुर्गापुर, चंद्रपुर ने 8 मार्च को महिला दिवस मनाया।

केंद्र में शराब की लत का इलाज करा रहे पुरुषों की पत्नियां इस कार्यक्रम की दर्शक थीं। अतिथि वक्ता डॉ. मिनाक्षी पालीवाल ने महिलाओं में प्रचलित विभिन्न बीमारियों के बारे में बताया और एक महिला के जीवन के विभिन्न चरणों में महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रबंधन के संबंध में उनके प्रश्नों के उत्तर दिए।

इस समारोह की एक अन्य अतिथि वक्ता, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट सुश्री सोनम कपूर ने बताया कि जो पुरुष नशे की लत में हैं, उनमें नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के माध्यम से अपने दर्द को सुन्न करने की प्रवृत्ति होती है। उन्होंने बताया कि कैसे पुरुष प्रधान समाज पुरुषों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वे अपने आत्मविश्वास को घात पहुंचने वाले किसी के कड़वे शब्दों को अपने ऊपर हावी न होने दें। क्योंकि असुरक्षा से ग्रस्त लोग ही दूसरों को भी असुरक्षित महसूस कराते हैं। महिलाओं को स्वस्थ सीमाओं को परिभाषित करना सीखना चाहिए और अन्य लोगों को बदलने की इच्छा किए बिना, जब परिवार के सदस्यों की बात आती है, अगर वे उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो शून्य सहनशीलता की तलाश करनी चाहिए। इस प्रकार पारिवारिक जीवन बेहतर होता है। इससे उनके परिवार के सदस्यों को महिलाओं के प्रति अपने व्यवहार को तदनुसार संशोधित करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मानसिक स्वच्छता में योगदान देता है। महिलाओं ने शराब की लत की बीमारी को समझने की दिशा में इस नए दृष्टिकोण की बहुत सराहना की।

कार्यक्रम का संचालन काउंसलर सुनीता बोधाने ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मोनाली पाटिल ने किया। श्री गुलशन रामगिरवार एवं श्री विक्रम जाधव के लगातार प्रयासों से कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालित हो सका।

R.D Shende
मुख्य संपादक
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Today News

Most Popular