Saturday, April 20, 2024
HomeEducationalमूकबधिर विद्यालय के बच्चोंको इनरव्हील क्लब ऑफ स्मार्ट सिटी का नवीन प्रशिक्षण...

मूकबधिर विद्यालय के बच्चोंको इनरव्हील क्लब ऑफ स्मार्ट सिटी का नवीन प्रशिक्षण सत्र

New training session of Innerwheel Club of Smart City for students of Deaf Vidyalaya

चंद्रपूर :- इनर वील क्लब ऑफ स्मार्ट सिटी चंद्रपुर ने दिनांक 13 फरवरी को मूकबधिर स्कूल के सुनने और बोलने में अक्षम छात्रों के लिए तथा इन बच्चों को समर्पित उनके अनुभवी गुरुओं के लिए एक प्रेरक सत्र का आयोजन किया।

छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं और पुरस्कार दिए गए और शिक्षकों को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इसके बाद मनोवैज्ञानिक सुश्री सोनम कपूर द्वारा सीखने के कई प्रकारों पर एक नवीन और समृद्ध सत्र लिया।

विभिन्न शैक्षिक खेलों के माध्यम से, उन्होंने निर्देशित किया कि कैसे दृश्य स्मृति पर काम करके और अनुभवात्मक शिक्षा का उपयोग करके वे अपने दिमाग को इष्टतम तक विकसित कर सकते हैं। और अपनी कमजोरियों पर पछतावा करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है अपनी ताकत पर काम करना।
सुश्री कपूर की बातचीत का अनुवाद करने वाले अपने शिक्षकों की मदद से, बच्चे बिना किसी बाधा के भाग ले सके।

क्लब सचिव श्रीमती चंदा खांडरे ने सभी पुरस्कारों को प्रायोजित किया। क्लब अध्यक्ष डॉ. नियाज़ खान, जिला सचिव श्रीमती रमा गर्ग, पूर्व अध्यक्ष श्रीमती पूनम कपूर, क्लब कोषाध्यक्ष श्रीमती अश्लेषा घुमडेलवार, क्लब आय एस ओ श्रीमती सुनीता जैस्वाल, क्लब संवाददाता श्रीमती सीमा गर्ग, पूर्व अध्यक्ष श्रीमती शकुंतला गोयल, पूर्व अध्यक्ष श्रीमती कल्पना गुप्ता, क्लब सदस्य श्रीमती भावना बुद्धदेव, श्रीमती पल्लवी गोयल भी उपस्थित थीं।

इन सभी ने उनके साथ ये शैक्षणिक खेल खेलने में बहुत योगदान दिया।

श्री बल्की सहित स्कूल संकाय ने इस रचनात्मक सत्र की बहुत सराहना की जिसमे पहली बार सुनने और बोलने में अक्षम बच्चों के लिए प्रशिक्षण सत्र रखा गया तथा शिक्षकों को सम्मानित किया गया। जिसके लिए उन्होंने क्लब को धन्यवाद किया।

R.D Shende
मुख्य संपादक
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Today News

Most Popular