Saturday, April 20, 2024
HomeEducationalनवजीवन नर्सिंग कॉलेज मे महिला दिन संपन्न

नवजीवन नर्सिंग कॉलेज मे महिला दिन संपन्न

Navjeevan Nursing College celebrated Women’s Day

चंद्रपूर :- नवजीवन नर्सिंग कॉलेज मे 9 मार्च को महिला दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया।

प्राचीन काल से महिलाओं की संघर्ष यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए माइम नृत्य, नाटक, कविता और स्किट के साथ एक भव्य उत्सव मनाया गया।

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट सुश्री सोनम कपूर द्वारा एक ज्ञानवर्धक सत्र आयोजित किया गया, जिसमें वर्ष 2024 की थीम, यानी ‘महिलाओं में निवेश करें: प्रगति में तेजी लाएं’ पर छात्रों के साथ बातचीत की गई। उन्होंने ऐसे कई उदाहरण दिए जहां महिलाएं शक्तिशाली स्थिति में होने के बावजूद संवेदनशीलता और सहानुभूति दिखाने में विफल रहीं। उन्होंने माना कि समाज को महिलाओं को सशक्त बनाने के विचार को लिंग युद्ध बनाने के बजाय पुरुषों और महिलाओं दोनों में समाज द्वारा कहे जाने वाले स्त्री गुणों जैसे कि भावनात्मक होना, इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि इतिहास में एक समय विकास के लिए पुरुषवादी नेतृत्व की आवश्यकता थी, लेकिन आज की सभ्य संरचना में हमें बेहतर भावनात्मक विनियमन दिखाकर नेतृत्व करने के लिए समानभूति की आवश्यकता ज्यादा है। पितृसत्ता के बजाए कंपनीयो को उचित रूप से समानुभूति को बढ़ावा देना चाहिए। उन्हें ऐसे कर्मियों की भर्ती करने में सक्षम होना चाहिए जिनमें सामाजिक रूप से लेबल किए गए स्त्री लक्षण हों, जिनमें समझ और टीम वर्क के मानवीय गुण हों। यह महिलाओं में सच्चा निवेश माना जाएगा।

अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए नर्सिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा उनकी सराहना की गई।

इसके बाद छात्रों के बीच वाद – विवाद प्रतियोगिता हुई, जिसका निर्णायक कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती सोनिया डेनियल, मुख्य अतिथि जीएमसी की वरिष्ठ स्टाफ नर्स श्रीमती विद्या कालस्कर और मुख्य वक्ता सुश्री सोनम कपूर थीं।

वाद-विवाद के माध्यम से छात्र इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि केवल पुरुष और महिलाएं मिलकर ही सही मायने में महिला दिवस को सर्वोत्तम भावना से मना सकते हैं।

श्रीमती सोनिया डैनियल के मार्गदर्शन में 80 से अधिक छात्रों की संख्या वाले कॉलेज ने एक शानदार महिला दिवस समारोह कार्यक्रम आयोजित किया, जो महिलाओं और उनकी शक्ति पर विभिन्न विचारों के अद्भुत आदान-प्रदान से समृद्ध था।

R.D Shende
मुख्य संपादक
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Today News

Most Popular